वास्तविक दुनिया में विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग अवधारणाओं को लागू करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक अपनी वेबसाइट शुरू करना है।
डिजिटल मार्केटिंग एक सैद्धांतिक अवधारणा नहीं है, लेकिन यह अत्यधिक मापनीय और व्यावहारिक है। यह एसईओ और सोशल मीडिया मार्केटिंग के पीछे के सिद्धांत को जानने के लिए पर्याप्त नहीं है, लेकिन आपको यह जानना होगा कि व्यवहार में विभिन्न तकनीकों को कैसे लागू किया जाए।
आपके डिजिटल मार्केटिंग करियर के दौरान, आपको विभिन्न प्रकार की वेबसाइटों को बढ़ावा देने के लिए कहा जाएगा कि वे अपने जैविक ट्रैफ़िक (एसईओ) को बढ़ाएं या पीपीसी और सोशल मीडिया विज्ञापन के माध्यम से बिक्री करें।
आवश्यक कौशल और आत्मविश्वास हासिल करने के लिए, अपनी खुद की वेबसाइट शुरू करें जो दोनों अवधारणाओं को संयोजित करेगी।
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3. एक एसईओ विशेषज्ञ बनें | How to Become an SEO Expert
यदि आप SEO में अच्छे नहीं हैं तो आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना कैरियर नहीं बना सकते। आपको पहले एक एसईओ विशेषज्ञ बनने और फिर अन्य कौशल बनाने की आवश्यकता है।
SEO के साथ आप सीखेंगे कि ऐसी वेबसाइटें कैसे बनाई जाती हैं, जो उपयोगकर्ता और खोज इंजन दोनों को पसंद हैं, और आप अपने Google विज्ञापनों और फेसबुक भुगतान किए गए अभियानों को बेहतर बनाने के लिए समान अवधारणाओं को लागू कर सकते हैं।
धीरे-धीरे अपने एसईओ कैरियर का निर्माण करें और जब आपको लगे कि आपने एसईओ के कौशल में महारत हासिल की है, तो बाकी के साथ जारी रखें।
4. Google विज्ञापन प्रमाणन प्राप्त करें |
डिजिटल मार्केटिंग सलाहकार के रूप में आपकी नौकरी की जिम्मेदारियों का एक हिस्सा इंटरनेट पर विभिन्न Google गुणों और वेबसाइटों में उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए Google विज्ञापनों (पहले Google ऐडवर्ड्स के रूप में जाना जाता है) का उपयोग करना है।
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Career-in-Digital Marketing-10-Easy-Steps |
Google विज्ञापन प्रमाणन प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल प्राप्त करने का सबसे तेज़ तरीका है। आपके पास Google ऐडवर्ड्स विशेषज्ञ बनने में मदद करने के लिए Google के पास ढेर सारे संसाधन हैं और प्रमाणन प्राप्त करना आपके ग्राहकों या संभावित नियोक्ताओं के लिए यह साबित करने का एक शानदार तरीका है कि आपके पास आवश्यक कौशल हैं।
Google विज्ञापन प्रमाणित करने के लिए निम्नलिखित संसाधनों का उपयोग करें:
5. मास्टर फेसबुक विज्ञापन
अगला कदम सोशल मीडिया मार्केटिंग और विशेष रूप से फेसबुक विज्ञापनों के साथ शुरू करना है। एक डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ के रूप में, आपको यह जानना होगा कि विभिन्न सोशल मीडिया नेटवर्क कैसे काम करते हैं (ट्विटर, इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट, लिंक्डइन) लेकिन आपके समय और अभियान के बजट का अधिकांश हिस्सा, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर खर्च किया जाएगा।
फेसबुक एक महान सामाजिक नेटवर्क होने के अलावा, अब किसी भी डिजिटल मार्केटिंग अभियान के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है।
फेसबुक पर ऑर्गेनिक एक्सपोज़र मिलना मुश्किल हो रहा है इसलिए फेसबुक को एक सेलिंग टूल के रूप में इस्तेमाल करने का एकमात्र तरीका यह है कि अपने विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करना सीखें।
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DIGITAL- MARKETING -How-to-start-a-career-in-Digital Marketing-10-Easy-Steps |
यदि आप ऊपर दिए गए चरणों का पालन कर चुके हैं और आपको SEO और Google विज्ञापनों की अच्छी जानकारी है, तो फेसबुक विज्ञापनों का उपयोग करना सीखना मुश्किल नहीं होगा।
कई अवधारणाएं पीपीसी के समान हैं, लेकिन आपको अभी भी सीखने की ज़रूरत है कि टूल का उपयोग कैसे करें और विभिन्न फेसबुक नीतियों के साथ खुद को परिचित करें।
6. Google Analytics में एक विशेषज्ञ बनें | Become an expert in Google Analytics.
ट्रैफ़िक उत्पन्न करने वाले विभिन्न उपकरणों को सीखने के अलावा, एक डिजिटल मार्केटिंग पेशेवर को Analytics जानने की आवश्यकता होती है।
किसी भी डिजिटल मार्केटिंग अभियान की मुख्य विशेषताओं में से एक यह है कि सब कुछ औसत दर्जे का है।
आप जानते हैं कि कितने लोगों ने आपके अभियानों को देखा, कितने लोगों ने आपके विज्ञापनों पर क्लिक किया, कितने रूपांतरण उत्पन्न किए, और बहुत से अन्य मीट्रिक जो अभियान के हर पहलू को कवर करते हैं।
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वास्तविक आंकड़ों के आधार पर सूचित निर्णय लेने में सक्षम होने के लिए, आपको यह जानना होगा कि किसी अभियान की प्रभावशीलता को कैसे मापें और परिणामों का विश्लेषण कैसे करें।
आपका प्रारंभिक बिंदु Google Analytics का एक विशेषज्ञ बन रहा है।
निम्नलिखित गाइड आपको आरंभ करने में मदद कर सकते हैं:
7. फ्रीलांसर के रूप में डिजिटल मार्केटिंग का काम लें | How to start a career in Freelancing
डिजिटल मार्केटिंग पेशेवर बनने के लिए अपने करियर की राह में अगला कदम एक वास्तविक डिजिटल मार्केटिंग नौकरी प्राप्त करना है।
अपनी खुद की वेबसाइट शुरू करना (ऊपर चरण 2) विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों का अभ्यास करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन क्लाइंट के लिए डिजिटल मार्केटिंग करना, यह एक पूरी तरह से अलग कहानी है।
क्लाइंट खातों को संभालना आपको प्रक्रियाओं को सेट करने, अपने एनालिटिक्स और रिपोर्टिंग कौशल में सुधार करने, बजट को संभालने और क्लाइंट संचार का प्रबंधन करने के तरीके सीखने के लिए मजबूर करेगा।
डिजिटल मार्केटिंग नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए आप upwork.com, Peopleperhour.com, fivver.com जैसे जॉब पोर्टल्स का उपयोग कर सकते हैं।
यदि आप एक शुरुआती हैं, तो पहले आसान और त्वरित कार्यों के साथ शुरुआत करें और धीरे-धीरे बड़ी परियोजनाओं में कदम रखें।
फ्रीलांसरों के लिए यह मुश्किल है कि कोई फीडबैक न दिया जाए ताकि आपको काम सौंपा जा सके
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How to start a career in Freelancing |
- नौकरी पोस्टिंग आवश्यकताओं को ध्यान से पढ़ें और किसी भी प्रश्न का उत्तर दें।
- तेजी से उत्तर। एक नौकरी आवेदन सैकड़ों आवेदकों को प्राप्त करेगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपकी सूची में शीर्ष पर है।
- अपनी कीमतें कम और उचित रखें। यदि आपके पास कोई अनुभव नहीं है, तो आप प्रीमियम शुल्क नहीं ले सकते।
- इस स्तर पर आपका लक्ष्य अनुभव प्राप्त करना है ताकि आप बाद में पैसा बना सकें।
8.एक वास्तविक इंटर्नशिप प्राप्त करें |
अपने कौशल को विकसित करने और तेजी से अनुभव करने का एक अन्य तरीका एक स्थापित एजेंसी में डिजिटल मार्केटिंग सहायक के रूप में वास्तविक नौकरी प्राप्त करना है।
यह अत्यधिक अनुशंसित है क्योंकि आपको यह सीखना होगा कि आधुनिक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी कैसे काम करती है और आप उनकी कुछ प्रथाओं का उपयोग कर सकते हैं यदि आप बाद में खुद की एजेंसी शुरू करने या किसी अन्य कंपनी को डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ के रूप में शामिल करने का निर्णय लेते हैं।
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DIGITAL- MARKETING -How-to-start-a-career-in-Digital Marketing-10-Easy-Steps |
एक कंपनी में काम करने के अनु शुरू करना अधिक कठिन होगा क्योंकि आपको खरोंच से सब कुछ पता लगाना होगाभव के बिना, एक फ्रीलांस बाज़ारिया के रूप में अपना करियर।
जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है, क्लाइंट्स के साथ काम करना आपकी अपनी वेबसाइट पर डिजिटल मार्केटिंग करने से अलग है और यदि आपके पास स्थानों में सही प्रक्रिया नहीं है, तो आप 'बिल योग्य' नहीं होने वाली गतिविधियों में मूल्यवान समय खो देंगे और इससे आपका वेतन कम हो जाएगा ।
9. नए अपडेट से अवगत रहें और सीखते रहें |
डिजिटल मार्केटिंग रणनीति हर समय बदलती रहती है। कुछ डिजिटल विपणक इससे प्यार करते हैं और कुछ इसे नफरत करते हैं, लेकिन यह एक तथ्य है कि डिजिटल मार्केटिंग एक तेजी से बदल रहा उद्योग है।
Google प्रति वर्ष कार्बनिक और सशुल्क खोजों से संबंधित सैकड़ों बदलावों को तैनात कर रहा है, फेसबुक एल्गोरिथ्म लगातार बदल रहा है और सामान्य तौर पर, डिजिटल मार्केटिंग परिदृश्य अत्यंत गतिशील है।
इसका मतलब है कि यदि आप डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने का फैसला करते हैं, तो आपको पहले से पता होना चाहिए कि सीखना आपके दैनिक गतिविधियों का हिस्सा होगा।
मैं अब सालों से ऐसा कर रहा हूं और हर दिन मुझे कुछ नया सीखने को मिलता है। वास्तव में, मेरा 20% समय उद्योग के अपडेट और नए विकास, केस स्टडी, नए टूल सीखने और सभी डिजिटल मार्केटिंग चैनलों में किए गए परिवर्तनों के साथ रहने के लिए खर्च किया जाता है।
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DIGITAL MARKETING |
यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप कभी भी अपडेट से नहीं चूकेंगे, इन वेबसाइटों का अनुसरण करें:
Seroundtable-अब तक मेरी पसंदीदा वेबसाइट जब डिजिटल मार्केटिंग समाचार और अपडेट की बात आती है। उद्योग में जो कुछ भी हो रहा है, उससे हमें सूचित करने का एक बड़ा काम बैरी करता है।
Search Engine Journal-सभी डिजिटल मार्केटिंग विषयों पर समाचार और संसाधन ।
Content Marketing Institute-सामग्री विपणन प्रमुख संसाधन।
Google Blog-सभी Google तकनीकों पर अपडेट।
10. डिजिटल मार्केटिंग टूल का उपयोग करना सीखें |
Google विश्लेषिकी का उपयोग करना सीखने के अलावा, आपको यह भी सीखना होगा कि अन्य डिजिटल मार्केटिंग टूल का उपयोग कैसे करें।
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जब आप सीढ़ी चढ़ते हैं और डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर बन जाते हैं, तो आपको डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञों की एक टीम का प्रबंधन करना होगा। उनके काम का मूल्यांकन करने और एक ही समय में कई परियोजनाओं की प्रगति को नियंत्रित करने का एकमात्र तरीका उपकरण है।
एक अच्छा टूल आपको सभी चैनलों और प्रबंधन या ग्राहकों के लिए सार्थक रिपोर्ट के लिए डैशबोर्ड बनाने की अनुमति देगा।
अच्छे उपकरणों के ढेर सारे उपलब्ध हैं, और हालांकि वे नि: शुल्क नहीं हैं, मासिक शुल्क आपके करियर के लिए एक निवेश है और आपके फिर से शुरू होने के लिए एक और बढ़िया वस्तु है।
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